जीनियस लोगो की पहचान कैसे करे। How To Identify Genius People Hindi



How To Identify Genius People In Hindi - हेलो दोस्तों क्या आप जानते है ये की आप एक Normal Power हो या फिर एक Genius Person यदि आप ये नहीं जानते है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Interesting Facts लेकर आये है जो आपको ये जानने में मदद करेगा की आप की गिनती Genius Person में होती है या फिर Normal Person में।

तो चलिए जानते है क्या है वो Interesting Facts (Interesting Facts About Genius Person In Hindi) जो आपको Normal और Genius की पहचान करवाती है। ये सभी Interesting Facts जो हम आपको बताने जा रहे है ये विज्ञान ने अपनी खोज के माध्यम से ये बताया है की जिन में ये आदते होती है उनका IQ Level बहुत अच्छा होता है।



जीनियस लोगो की पहचान कैसे करे। How To Identify Genius People Hindi



1: आलसी होना


दोस्तों क्या आप को पता है की Science की एक Research में पता चला है की जो लोग Lazy होते है वो बहुत ही Genius माने जाते है। क्योकि Science के अनुसार ऐसे लोगो में Laziness होने के कारण जब भी Lazy Person को कोई काम दिया जाता है तो वो उस काम को जल्दी से जल्दी खत्म करना चाहता है और फिर से आराम करना चाहता है। वो उस काम को जल्दी करने के लिए एक आसान सा रास्ता खोज लेते है जिससे वो जल्दी से काम को खत्म कर ले और फिर से Comfort Zone में जा सके। तो यदि आप में भी ये आदत है तो आप भी एक Genius Person हो।



2: भूलने की आदत का होना।


अब ये Fact कुछ ऐसा है जिसको पढ़ करके आप यकीं नहीं करेंगे की ये एक Genius होने का Sign कैसे  है। लेकिन ये बिलकुल सही बात है। Science ने ही इस बात को Research में पता लगाया है और ऐसा क्यों है ये भी हम आपको बता देते है।




यदि आप भुलक्क़ड हे तो आप जीनियस है। अब ऐसा इसलिए है क्यों की जिन लोगो का Mind बहुत तेज होता है वो अपनी छोटी छोटी बातो को बिलकुल भी याद नहीं रखते। ये छोटी छोटी बातो को आसानी से भूल जाते है। क्योकि जो बाते इन लोगो के काम की नहीं होती वो ऐसी बातो को याद रखना पसंद नहीं करते।


3: लिखावट खराब होना।


दोस्तों यदि आपकी Hand Writing खराब है तो आज से आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है क्योकि Science ये Prove कर चुकी है की जिन की Hand Writing खराब होती है वो Genius होते है। अब ऐसा इसलिए होता है 



क्योकि उनके सोचने की Speed बहुत तेज होती है जिस वजह से वो साफ तरीके से Word को लिख नहीं पाते। क्योकि जब वे लोग लिखने का और सोचने का काम के साथ करते है तो इन दोनों में Mind Balance नहीं कर पता और Hand Writing खराब हो जाती है। तो यदि दोस्तों आपकी भी Hand Writing खराब है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।



4: दुसरो पर ज्यादा भरोसा करना।


यदि दोस्तों आप भी दुसरो पर आसानी से भरोसा कर लेते है तो आप एक Genius है। अब ये होता क्यों है तो आईये इसके बारे में जानते है। अब जो Genius लोग होते है वो बस ये सोचते है की जो वो काम करना चाहते है वो इसकी भी तरह से हो जाये और जल्दी हो जाये बस उस काम को जल्दी से कर आने के चक्कर में वो किसी पर भी भरोसा कर के अपनों को भी Handover देते है। लेकिन है इस आदत की वजह से ही कई बार वो मुसीबत में भी पड़ जाते है।



5: देर रात तक जानना।


क्या आपकी भी रात को देर तक जागने की आदत है। यदि ऐसा है तो मुबारक हो आप भी एक Genius Person हो। क्योकि जो लोग रात लेट तक जागते है उनका IQ Level बहुत अच्छा होता है। वो किसी भी काम को जब करना पसंद करते है




तब सारी दुनिया सो जाती है। लेकिन है यदि आप Late Night तक बस मोबाइल चलने के लिए जागते हो तो आप Genius Person की List में नहीं आते। क्योकि जो Genius Person होते है वो अपनी Night को Self Improvement के लिए उसका Use करते है।


6: किसी चीज की लत होना।


एक Research में ये पता चला है की जो लोग Genius होते है उन लोगो के अंदर Dopamine नाम का Chemical अधिक मात्रा में Release होता है। किसी भी चीजे के प्रति जब हमारी लत ज्यादा होती है तब ये Chemical Release होता है।







अब यहाँ कहने का मतलब ये है की जो लोग Genius होते है वो किसी किसी चीजे के प्रति बहुत ज्यादा Addicted होते है। वो Addition किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे ज्यादा मोबाइल उसे करना, ज्यादा गेम खेलना या फिर किताबे पढ़ना। इनको जिस भी चीज की लत होती है वो बहुत High Level की होती है।


7: अकेले रहना


दोस्तों आपने बहुत से लोगो को देखा होगा जो हमेशा अकेले रहना पसंद करते है। क्या आप जानते है की जो लोग अकेले रहना पसंद करते है वो Genius लोगो की Category  में आते है। क्योकि उनको हमेशा अकेले रहने का शोक होता है। वो ही तो किसी से ज्यादा बात करते है और ही ज्यादा किसी से मिलना - जुलना पसंद करते है।




जीनियस लोग अकेले रहना इसलिए पसंद करते है क्योकि वो बोलते कम है और सोचते ज्यादा है और सोचने के लिए उनको अकेलेपन की जरूरत होती है जिससे को लोगो से दूर भागते है।

लेकिन दोस्तों यहाँ पर हमें एक बात और समझ लेनी चाहिए की बहुत से लोग ऐसे होते है जो लोगो से शर्माते है और बात नहीं करते जिस कारण वो अकेले रहना पसंद करते तो हम यहाँ ऐसे लोगो की बात बिलकुल बात नहीं कर रहे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ