मल्टीटास्किंग क्या होता है। What Is Multitasking In Hindi



हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे सबसे Trending Topic पर जो है Multitasking जी हाँ दोस्तों आपने कभी कभी तो इस Word के बारे में सुना ही होगा की Multitasking क्या होता है और ये हमारी असली जिंदगी में क्या असर डालता है। क्या आप को पता है की एक Research में वैज्ञानिको ने बताया है की Multitasking जैसी कोई चीज नहीं होती। फिर भी बहुत से लोगो का मानना है की Multitasking नाम की भी कोई चीज होती है। तो चलिए जानते है Multitasking क्या होता है।




मल्टीटास्किंग क्या है? What Is Multitasking In Hindi



दोस्तों Multitasking दो शब्दों से मिल कर बना है Multi + Tasking और यहाँ पर Multi का मतलब एक से ज्यादा है और Tasking का मतलब काम करना है। अब मतलब Multitasking का मतलब यहाँ है एक समय में एक से ज्यादा काम करना।




लेकिन ये सब काम हम एक ही समय में करते है जब ही ये Multitasking की केटेगरी में आता है। तो ये एक Complete Definition ये हो सकती है जब हम एक से ज्यादा काम एक ही समय में करते है तो इसको हम Multitasking कहते है। अब दोस्तों हमें ये तो जान लिए है की Multitasking क्या होता है। अब बात करते है की Multitasking होता है या नहीं।


मल्टीटास्किंग होती है या नहीं | Multitasking or not



दोस्तों आपको क्या लगता है की मल्टीटास्किंग होती है या नहीं। ये आप हमें कमेंट में जरूर बताये। क्या आप जानते है की Human Physiology के Research में ये साबित हो चूका है की मल्टीटास्किंग जैसी कोई चीज नहीं होती। और ये बात बिलकुल सही है।






क्यों की हम एक समय में ही काम को कर सकते है। क्या आप जानते है की हम Mulit Activity कर सकते है लेकिन Multitasking नहीं कर सकते। शायद आप को पता नहीं है की कंप्यूटर भी मल्टीटास्किंग नहीं कर सकता वो भी अपना सारा काम Step By Step करता है मतलब एक एक बाद एक लेकिन वो इस काम को इतनी जल्दी जल्दी करता है की हमें लगता है की वो Multitasking कर रहा है।





और अब बात करते है जो मानते है की वो Multitasking करता है। तो दोस्तों वो मल्टीटास्किंग नहीं करते बल्कि वो Multi activity करते है और वो इसको Multitasking कहते है। क्या आप भी चलते चलते गाने सुनते हो, क्या आप कोई काम करते समय गाना गाते हो यदि आप ऐसा करते हो तो ये बस एक Multi Activity है और कुछ नहीं। लेकिन इन Activity को ही वे लोग Multitasking का नाम देते है। जो की बिलकुल सही नहीं है। और अब जानते है की यदि हम Multitasking करते है तो इसका क्या असर होता है। और ये हमारे लिए सही है या नहीं।








मल्टीटास्किंग का हमारे ऊपर क्या असर होता है। | What Effect Does Multitasking Have On Us?



यदि दोस्तों आपको किसी भी काम को 100% Accuracy के साथ करना है तो आपको उस काम पर Focus Build करना होगा। और ये तब ही हो सकता है जब आप एक ही समय पर एक ही काम करते है। क्यों की यदि हम एक समय में एक से ज्यादा काम करते है तो हमारा Focus Divided हो जाता है। जिससे हम दोने में से एक भी काम को Good  Accuracy के साथ नहीं कर पाते है और दोनों काम को तो छोड़िये आप एक काम को भी सही तरीके से नहीं कर पाओगे।

क्या आप जानते है की बहुत से लोगो की तो ये एक लत है और वो ये इसलिए करते है क्योकि वो चाहते है की उनका काम कम से कम समय में पूरा हो जाये और फिर उनका के काम भी पूरा नहीं होता। इसलिए आप भी जितना हो सके इस लत से दूर रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ